इस राज्य में बिजली विभाग शुरू करेगा एक्शन मोड, इन लोगों की बढ़ेगी टेंशन State Power Corporation

State Power Corporation: पंजाब स्टेट पावर कॉरपोरेशन (PSPCL) ने बिजली बिल के डिफाल्टर उपभोक्ताओं के खिलाफ कड़ी कार्रवाई शुरू कर दी है. सिर्फ 10 दिनों में 50 से अधिक घरों और व्यावसायिक स्थलों के बिजली कनेक्शन काटे जा चुके हैं, साथ ही 80 लाख रुपये से अधिक की बकाया राशि वसूली गई है. अधिकारियों का कहना है कि अगर डिफाल्टर उपभोक्ताओं ने जल्द से जल्द बकाया भुगतान नहीं किया तो उनके बिजली मीटर काट दिए जाएंगे और कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी.

डिफाल्टर उपभोक्ताओं के खिलाफ क्यों हो रही कार्रवाई?

बिजली विभाग के अनुसार कई उपभोक्ता लंबे समय से अपने बिजली बिल का भुगतान नहीं कर रहे थे. जिससे विभाग को बड़ा आर्थिक नुकसान हो रहा था. इसके अलावा PSPCL पहले भी कई बार डिफाल्टर उपभोक्ताओं को नोटिस भेजकर बकाया जमा करने की अपील कर चुका था. लेकिन इसके बावजूद भुगतान नहीं किया गया. अब पंजाब स्टेट पावर कॉरपोरेशन ने बकाया बिलों की रिकवरी को तेज करने के लिए सख्त कदम उठाने का फैसला किया है. इस दौरान बड़े पैमाने पर बिजली कनेक्शन काटे जा रहे हैं और भारी भरकम बकाया वसूला जा रहा है.

3 दिनों में 100 से ज्यादा कनेक्शन कटे, 1 करोड़ रुपये की वसूली

इससे पहले, बिजली विभाग ने सिर्फ 3 दिनों के अंदर 100 से अधिक घरों और व्यावसायिक स्थानों के बिजली कनेक्शन काट दिए थे. इस अभियान के दौरान 1 करोड़ रुपये से अधिक की बकाया राशि की वसूली की गई थी. यह कार्रवाई पंजाब स्टेट पावर कॉरपोरेशन के ईस्ट सर्कल डिवीजन में की गई थी, जहां PSPCL की टीम ने सौंदर्य नगर डिवीजन के एक्सियन जगमोहन सिंह जंडू की अगुवाई में विभिन्न इलाकों में कड़ा एक्शन लिया था.

वन टाइम सेटलमेंट पॉलिसी से भी नहीं बदला डिफाल्टरों का रवैया

डिफाल्टर उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए PSPCL ने पहले ही “वन टाइम सेटलमेंट पॉलिसी” (OTS) लागू की थी. इस योजना के तहत उपभोक्ताओं को जुर्माने और ब्याज में भारी छूट दी गई थी ताकि वे बिना किसी अतिरिक्त आर्थिक बोझ के अपना बकाया भुगतान कर सकें.

लेकिन इसके बावजूद, कई उपभोक्ताओं ने बिल जमा नहीं किए. जिससे बिजली विभाग को सख्त कार्रवाई करनी पड़ी. PSPCL ने साफ कर दिया है कि अब डिफाल्टर उपभोक्ताओं के लिए कोई रियायत नहीं दी जाएगी और जल्द ही बड़े पैमाने पर कनेक्शन काटने की कार्रवाई होगी.

डिफाल्टर उपभोक्ताओं को चेतावनी, जल्द जमा करें बकाया बिल

खमाणों के एस.डी.ओ. अमरजीत सिंह बाठ ने कहा कि PSPCL के उच्च अधिकारियों के निर्देशानुसार, डिफाल्टर उपभोक्ताओं को एक सप्ताह का अंतिम मौका दिया गया है. अगर इस अवधि के भीतर उपभोक्ता अपना बकाया भुगतान नहीं करते हैं, तो उनके बिजली कनेक्शन काट दिए जाएंगे और कानूनी कार्रवाई की जाएगी. PSPCL की इस सख्ती का मुख्य कारण यह है कि 31 मार्च को बिजली बिलों की क्लोजिंग डेट है और विभाग को इस तारीख से पहले सभी बकाया बिलों की वसूली करनी है.

कैसे बच सकते हैं उपभोक्ता बिजली कटने से?

अगर कोई उपभोक्ता बिजली कनेक्शन कटने की परेशानी से बचना चाहता है, तो उसे निम्नलिखित उपाय अपनाने होंगे:

  • बकाया बिल जल्द से जल्द जमा करें: PSPCL ने पहले ही उपभोक्ताओं को कई बार नोटिस भेजकर भुगतान करने के लिए कहा है. अब भी मौका है कि जल्द से जल्द अपना बिल क्लियर कर लें.
  • ऑनलाइन भुगतान की सुविधा का लाभ उठाएं: PSPCL की आधिकारिक वेबसाइट या मोबाइल ऐप के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं. इससे बिजली विभाग के कार्यालय जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.
  • PSPCL हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करें: यदि उपभोक्ता को किसी भी तरह की समस्या हो रही है, तो वे PSPCL की हेल्पलाइन से संपर्क कर समाधान पा सकते हैं.
  • बिल भुगतान में छूट वाली योजनाओं का लाभ उठाएं: अगर किसी उपभोक्ता के पास एक साथ पूरा बिल जमा करने के पैसे नहीं हैं, तो वे किश्तों में भुगतान करने की योजना का लाभ ले सकते हैं.

ग्राम प्रधानों को सौंपी गई योजना की जानकारी

मुरादाबाद में PSPCL ने ग्राम प्रधानों और पंचायत सचिवों को यह जिम्मेदारी दी है कि वे अपने-अपने गांवों में जाकर डिफाल्टर उपभोक्ताओं को बिजली बिल भुगतान के लिए जागरूक करें.

  • मुरादाबाद के डीएम अनुज कुमार सिंह ने इस अभियान की शुरुआत की है, जिसके तहत ब्लॉक स्तर पर प्रधानों और अधिकारियों की बैठकें की जा रही हैं.
  • इन बैठकों में डिफाल्टर उपभोक्ताओं को बकाया भुगतान के लिए प्रोत्साहित करने और योजना की जानकारी देने की रणनीति बनाई जा रही है.

इसका उद्देश्य गांव-गांव तक बिजली बिल भुगतान का संदेश पहुंचाना और ज्यादा से ज्यादा डिफाल्टरों को समय पर भुगतान के लिए प्रेरित करना है.

31 मार्च के बाद नहीं मिलेगी कोई राहत, होगी सख्त कार्रवाई

  • PSPCL के अधिकारियों ने स्पष्ट कर दिया है कि 31 मार्च के बाद किसी भी डिफाल्टर उपभोक्ता को कोई राहत नहीं मिलेगी.
  • जिन उपभोक्ताओं ने बार-बार नोटिस मिलने के बावजूद भुगतान नहीं किया, उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी हो सकती है.
  • बकाया बिल जमा न करने वालों के बिजली कनेक्शन काट दिए जाएंगे.
  • PSPCL की टीमें लगातार इलाकों में दौरा कर रही हैं और उन घरों और दुकानों की लिस्ट तैयार कर रही हैं, जिनका बिल बकाया है.

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